India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

दुनिया की सबसे प्रभावशाली सशस्त्र सेना वाला इजरायल में पहले भी हो रखे हैं आतंकवादी हमले

03:03 PM Oct 08, 2023 IST
Advertisement

इज़राइल की सेना ने शनिवार को खुद को असुरक्षित महसूस किया, बावजूद इसके कि दशकों से देश एक प्रौद्योगिकी महाशक्ति बन गया है, जो दुनिया की सबसे प्रभावशाली सशस्त्र सेनाओं में से एक और एक प्रमुख खुफिया एजेंसी का दावा करता है।बंदूकधारी हवा, समुद्र और ज़मीन से आये थे। उन्होंने नागरिकों पर गोली चलाई, बंधक बना लिया और परिवारों को अपनी जान के डर से घर के अंदर ही रहने के लिए मजबूर कर दिया।

हवाई हमले के सायरन बजाने के साथ शुरू

वह दिन जो सुबह-सुबह हवाई हमले के सायरन बजाने के साथ शुरू हुआ था, दोपहर के भोजन के समय तक इज़राइल के अस्तित्व के 75 वर्षों में सबसे भयानक हमलों में से एक में बदल गया था। गरीब और घनी आबादी वाले गाजा पट्टी को नियंत्रित करने वाले इस्लामी आतंकवादी समूह हमास के हमलावरों ने रात होते-होते सैकड़ों लोगों को मार डाला और सैकड़ों को घायल कर दिया। इज़रायली अधिकारियों के लिए प्रश्न बहुत बड़े हैं। 17 साल से अधिक समय हो गया है, जब एक इजरायली सैनिक को इजरायली क्षेत्र पर हमले में युद्ध बंदी बनाया गया था। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, 1948 के स्वतंत्रता संग्राम में शहर-दर-शहर लड़ाई के बाद से इज़राइल ने सैन्य ठिकानों, कस्बों और किबुतज़िम में इस तरह की घुसपैठ नहीं देखी है।

अंतरराष्ट्रीय प्रवक्ता जोनाथन कॉनरिकस का बयान 

इजरायल रक्षा बलों के पूर्व अंतरराष्ट्रीय प्रवक्ता जोनाथन कॉनरिकस ने कहा, “पूरा सिस्टम फेल हो गया। यह सिर्फ एक घटक नहीं है. यह संपूर्ण रक्षा वास्तुकला है, जो स्पष्ट रूप से इजरायली नागरिकों के लिए आवश्यक सुरक्षा प्रदान करने में विफल रही है। यह इज़राइल के लिए पर्ल हार्बर जैसा क्षण है। आईडीएफ ने बार-बार इस सवाल को टाल दिया है कि क्या शनिवार की घटनाएं खुफिया विफलता हैं। सैन्य प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल रिचर्ड हेचट ने सीएनएन को बताया कि इज़राइल मौजूदा लड़ाई और नागरिक जीवन की रक्षा पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

खुफिया जानकारी के बाद जानिए क्या हुआ

चाहे संयोग से या योजना से, ये हमले एक और अप्रत्याशित संघर्ष की 50वीं वर्षगांठ के अगले दिन हुए, जब 1973 में अरब राज्यों के गठबंधन ने योम किप्पुर पर इज़राइल के खिलाफ एक आश्चर्यजनक हमला किया। 2005 में इजराइल के गाजा से हटने के बाद से उसने सीमा को हमलों से बचाने के लिए अरबों डॉलर खर्च किए हैं। इसमें गाजा के अंदर से इज़राइल में दागे गए किसी भी हथियार पर हमला करना और आतंकवादियों को सुरंगों का उपयोग करके हवा या भूमिगत सीमा पार करने की कोशिश करने से रोकना है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, रॉकेट हमलों को रोकने के लिए इज़राइल ने अमेरिका की मदद से विकसित एक प्रभावी रॉकेट रक्षा प्रणाली आयरन डोम का उपयोग किया है। इज़रायली अधिकारी लगभग निश्चित रूप से इस बात पर गौर करेंगे कि शनिवार को वे प्रणालियाँ कहां विफल रहीं। शनिवार की सुबह तक, इज़राइल ने कहा कि हमास ने 2,200 रॉकेट दागे थे, हालांकि उसने यह आंकड़े जारी नहीं किए कि उनमें से कितने को रोका गया। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है कि सीमा पर बाड़ ने अपना काम किया या नहीं

Advertisement
Next Article