India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Gaza के दूसरे सबसे बड़े शहर पर हुआ इसरायली ज़मीनी फौजो का कब्ज़ा

03:54 PM Jan 23, 2024 IST
Advertisement

इज़राइल रक्षा बलों ने मंगलवार को कहा कि पिछले 24 घंटों में दर्जनों हमास आतंकवादी मारे गए और इज़राइली जमीनी बलों ने खान यूनिस को घेर लिया था। खान यूनिस Gaza का दूसरा सबसे बड़ा शहर है और इसे हमास नेता याह्या सिनवार का निजी गढ़ माना जाता है, जिनका परिवार वहां रहता है।

Highlights:

पिछले दिन, आईडीएफ के जमीनी सैनिक नजदीकी लड़ाई में लगे रहे, हवाई हमलों का निर्देशन किया और आग का समन्वय करने के लिए खुफिया जानकारी का इस्तेमाल किया, जिसके परिणामस्वरूप दर्जनों आतंकवादियों का खात्मा हुआ। आईडीएफ ने सैनिकों के पास आरपीजी ले जाने वाले आतंकवादी कोशिकाओं, एंटी-टैंक मिसाइलों को लॉन्च करने वालों और विस्फोटकों के साथ धांधली करने वाले आतंकवादी गुर्गों को निशाना बनाया। गतिविधि के दौरान लॉन्च करने के लिए तैयार रॉकेट, सैन्य परिसर, शाफ्ट और कई हथियार स्थित थे।

इस बीच, आईडीएफ सोमवार को 21 सैनिकों की मौत की जांच कर रहा है जब गाजा परिसर को ध्वस्त करने के लिए तैयार किए जा रहे एक विस्फोटक में विस्फोट हो गया था। इमारत सैनिकों के ऊपर गिर गई। विस्फोट तब हुआ जब फिलिस्तीनी आतंकवादी दस्ते ने परिसर में आसपास के घरों पर एक एंटी टैंक मिसाइल दागी। इज़रायली सेना द्वारा परिसर को ध्वस्त करने के लिए इस्तेमाल किए जा रहे विस्फोटकों में विस्फोट हो गया और दो इमारतें ढह गईं। यह सैनिक एक रिज़र्व बटालियन से थे, जिन्हें हमास को इज़रायली सेनाओं पर नज़र रखने और उन पर गोली चलाने की अनुमति देने वाली संरचनाओं को नष्ट करने का काम सौंपा गया था। यह परिसर इज़रायली सीमा से लगभग 600 मीटर की दूरी पर अल मोज़ी के क्षेत्र में स्थित था, “जहाँ तक हम जानते हैं, शाम लगभग 4 बजे, आतंकवादियों द्वारा बलों को सुरक्षित रखने वाले एक टैंक पर गोलीबारी की गई, और साथ ही, एक विस्फोट जिसके कारण दो, दो मंजिला इमारतें ढह गईं, जबकि अधिकांश बल उनके अंदर और पास थे, ”आईडीएफ के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा।

इसके साथ ही, एक और फिलिस्तीनी आतंकवादी सामने आया, जो एक सुरंग शाफ्ट से निकला, जिसने बिना पहचाने ही परिसर की सुरक्षा कर रहे एक टैंक पर रॉकेट चालित ग्रेनेड दाग दिया। 7 अक्टूबर को गाजा सीमा के पास इजरायली समुदायों पर हमास के हमलों में कम से कम 1,200 लोग मारे गए थे। हमास द्वारा गाजा में बंदी बनाए गए पुरुषों, महिलाओं, बच्चों, सैनिकों और विदेशियों की संख्या अब 136 मानी जाती है। अन्य लोग अज्ञात हैं, क्योंकि इज़रायली अधिकारी शवों की पहचान करना और मानव अवशेषों की खोज करना जारी रखते हैं।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article