For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

नेपाल में मनाया गया रोपण दिवस, रीति-रिवाजों से मनाया जश्न

08:30 AM Jun 30, 2024 IST
नेपाल में मनाया गया रोपण दिवस  रीति रिवाजों से मनाया जश्न

Nepal News: नेपाल ने शनिवार को पूरे देश में रोपेन दिवस या "आशार पंधरा (15)" मनाया, सीढ़ीदार खेतों में धान के पौधे रोपे, चावल और अनुष्ठानों का जश्न मनाया, जिनका सदियों से पालन किया जाता रहा है। कीचड़ और पानी में भीगे हुए, किसान लगातार खेत में काम करते रहे ताकि मिट्टी समतल हो और पानी का निरंतर प्रवाह बना रहे, जिससे धान के पौधों को बढ़ने के लिए अनुकूल टाइपोग्राफी तैयार हो सके।

Highlights

  • पूरे देश में रोपेन दिवस मनाया गया
  • धान के पौधे रोपे, चावल का जश्न मनाया

नेपाल में मनाया गया रोपण दिवस

"रोपेन" के नाम से जाने जाने वाले खेत में धान के पौधे रोपना नेपाल के किसानों के लिए बहुत महत्व रखता है, जो मुख्य रूप से मानसून के मौसम में होता है, जो जून से शुरू होता है और चार महीने तक चलता है। यहां अशर का जश्न सदियों से मनाया जाता रहा है, जो एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी को दिया जाता है। बचपन से ही इसे खुशी के दिन के रूप में मनाया जाता रहा है और हम अपने खेतों में धान के पौधे लगाते हैं।

इन रीति-रिवाजों से मनाया त्योहार



स्थानीय निवासियों ने अपनी खुशी जाहिर करत समय बताया कि, इस साल हमें पर्याप्त पानी की कमी और कम बारिश के कारण पौधों की रोपाई में देरी हो गई।" पौधे लगाते समय, किसान एक-दूसरे के पीछे दौड़ते हैं और मस्ती के तौर पर अपने चेहरे पर कीचड़ लगाते हैं और कीचड़ भरा पानी छिड़कते हैं। इस तरह की गतिविधियाँ हिमालयी राष्ट्र में 15 अशर को खूब देखी जाती हैं, जिसे 2005 से राष्ट्रीय धान दिवस के रूप में मनाया जाता है, जिसे पहले मानसून की शुरुआत के साथ खेती के मौसम की शुरुआत का संकेत देने के लिए मनाया जाता था। जब किसान इकट्ठा होते हैं, तो एक दावत दी जाती है जिसमें पीटा हुआ चावल, दही, अचार और घर का बना काढ़ा शामिल होता है।

इसके अलावा, भोजन करने की इस लंबे समय से चली आ रही परंपरा के कारण, अशर-15 को "दही (दही)-चिउरा (पीटा-चावल)" खाने के दिन के रूप में भी जाना जाता है। नेपाल में, धान की खेती तराई में समुद्र तल से 60 मीटर की ऊँचाई से लेकर जुमला के छुमचौर की पहाड़ियों की 3000 मीटर की ऊँचाई तक की जाती है। नेपाल में सालाना लगभग 5.5 मिलियन मीट्रिक टन धान का उत्पादन होता है, जबकि खपत 7 मिलियन मीट्रिक टन है। पिछले साल नेपाल ने 1.45 मिलियन हेक्टेयर भूमि से कुल 5.55 मिलियन मीट्रिक टन उत्पादन किया था।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Author Image

Aastha Paswan

View all posts

Advertisement
×