India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

उत्तर कोरिया में छाया मातम, देश के गोएबल्स किम की-नाम का 94 वर्ष की आयु में निधन

09:54 AM May 09, 2024 IST
Advertisement

North Korean: उत्तर कोरियामें इस समय मातम पसरा हुआ है। दरअसल 94 साल के दिग्गज नेता किम की नाम का निधन हो गया है। उत्तर कोरिया की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (KCNA) ने इसकी जानकारी दी है। देश के नेता किम जोंग उन ने बुधवार तड़के राजधानी प्योंगयांग में किम की नाम को श्रद्धांजलि दी और परिवार के सदस्यों के प्रति संवेदना व्यक्त की।

Highlights

'उत्तर कोरिया के गोएबल्स' ने तेड़ा दम

किम की-नाम, जिन्हें अक्सर 'उत्तर कोरिया के गोएबल्स' के रूप में संदर्भित किया जाता था, नाजी प्रचार मंत्री से तुलना की गई, का 94 वर्ष की आयु में निधन हो गया, उत्तर कोरियाई राज्य मीडिया ने बुधवार को बताया।

रात दो बजे हुआ निधन

राज्य मीडिया के अनुसार, सत्तारूढ़ किम परिवार की सभी तीन पीढ़ियों के लिए अधिनायकवादी प्रचार का निर्माण और प्रवर्तन करने वाले किम, एक साल की बीमारी के बाद कई अंगों की विफलता के कारण दम तोड़ दिया। उनके निधन का सटीक स्थान अज्ञात है। उत्तर कोरिया के प्रचार तंत्र के वास्तुकार के रूप में किम की-नाम की विरासत देश के संस्थापक नेता किम इल-सुंग के युग से जुड़ी हुई है, और 2017 तक बनी रही, द न्यूयॉर्क टाइम्स ने बताया।

बता दें कि किम की नाम, सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले उत्तर कोरियाई अधिकारियों में से एक, नेता थे। इन्होंने देश के नेताओं की सभी तीन पीढ़ियों को उनकी राजनीतिक वैधता को मजबूत करने और वंशवादी राज्य के लिए प्रचार तंत्र का नेतृत्व करने के लिए सेवा प्रदान की।

रात के 2 बजे उत्तर कोरिया के नेता पहुंचे

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने रात 2 बजे किम की अर्थी के दर्शन किए। वह उत्तर कोरिया के एक अनुभवी नेता थे, जो अंत तक देश के प्रति असीम रूप से वफादार रहे।  वह वफादार अधिकारियों के एक मुख्य समूह का हिस्सा थे, जिन्होंने किम की तीन पीढ़ियों को बनाए रखने के लिए काम किया था।

 

तीन पीढ़ियों की संभाली जिम्मेदारी

किम उन बहुत कम उत्तर कोरियाई अधिकारियों में से एक थे जिन्होंने दक्षिण का दौरा किया था। उन्होंने 2009 में राष्ट्रपति किम डे-जंग की मृत्यु के बाद एक अंतिम संस्कार प्रतिनिधिमंडल का भी नेतृत्व किया था। दक्षिण कोरियाई सरकारी आंकड़ों के अनुसार, वह 1985 में राज्य के संस्थापक किम इल सुंग के शासन के दौरान प्रमुख बने और 2017 में सेवानिवृत्त हुए। वह विशेष रूप से वर्तमान नेता के पिता किम जोंग-इल के करीबी थे, जिनकी 2011 में मृत्यु हो गई थी। माना जाता है कि वह उनके 'शराब पीने वाले दोस्तों में से एक थे।'

किम की-नाम kaपर श्रद्धांजलि अर्पित की

किम जोंग-उन ने बुधवार की सुबह किम की-नाम के शव पर श्रद्धांजलि अर्पित की और उन्हें श्रद्धांजलि दी। सरकार की कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने कहा कि उन्होंने ऐसा "एक अनुभवी क्रांतिकारी के नुकसान पर कड़वे दुख के साथ किया, जो पार्टी के वैचारिक क्षेत्र में एक सक्षम अधिकारी के रूप में, असीम रूप से वफादार रहे।"

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article