India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Oman oil tanker capsized: INS तेग ने लापता 8 भारतीय समेत 9 क्रू मेंबर्स को बचाया, ओमान के तट पर डूब गया था तेल टैंकर

01:23 AM Jul 18, 2024 IST
Advertisement

ओमान तट के नजदीक तीन दिन पहले डूबे कोमोरोस के झंडे वाले मालवाहक जहाज पर सवार 13 भारतीयों में से आठ को बचा लिया गया है. जहाज एमटी फाल्कन प्रेस्टीज, जोकि एक तेल टैंकर था 14 जुलाई को डूब गया था और उस पर 13 भारतीय नाविक सवार थे। रक्षा अधिकारी ने बताया कि भारतीय नौसेना के युद्धपोत आईएनएस तेग ने 8 भारतीयों और 1 श्रीलंकाई सहित 9 क्रू मेंबर्स को बचाया है।

प्रेस्टीज फाल्कन नामक यह जहाज (ऑयल प्रोडक्ट टैंकर) 2007 में बना था, जिसकी लंबाई 117 मीटर बताई जा रही है। ओमान के समुद्री सुरक्षा केंद्र ने सोमवार को बताया कि टैंकर दुक्म शहर में रस मदराकाह से 25 समुद्री मील दक्षिण-पूर्व में डूब गया। रिपोर्ट के मिताबिक, यह जहाज दुबई के हमरिया बंदरगाह से रवाना हुआ था और यमन के बंदरगाह शहर अदन की ओर जा रहा था। दुक्म बंदरगाह ओमान की प्रमुख तेल और गैस खनन परियोजनाओं का केंद्र है।

बता दें कि भारतीय नौसेना ने खोज और बचाव अभियान चलाने के लिए ओमानी जहाजों और कर्मियों के साथ अपने समुद्री निगरानी विमान पी-8आई को भी तैनात किया था। भारतीय नौसेना का लंबी दूरी का समुद्री टोही विमान P8I भी जीवित बचे लोगों की तलाश में सहायता कर रहा है।

ओमानी रक्षा मंत्रालय द्वारा संचालित समुद्री सुरक्षा केंद्र -एमएससी ने बताया कि जहाज के चालक दल के एक सदस्य को मृत पाया गया था। एमएससी की ओर से कहा गया है कि खोज और बचाव अभियानों ने तेल टैंकर प्रेस्टीज फाल्कन के 10 चालक दल के सदस्यों को ढूंढ लिया है, जिनमें से 9 जीवित पाए गए हैं। दुख की बात है कि चालक दल का एक सदस्य मृत पाया गया।

Advertisement
Next Article