India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पाकिस्तान: इमरान खान ने 9 मई के दंगों की दोबारा न्यायिक जांच कराने की मांग

05:34 PM Mar 27, 2024 IST
Advertisement

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने 9 मई की हिंसा और 8 फरवरी के चुनावों में कथित धांधली की न्यायिक जांच की मांग दोहराई। पीटीआई संस्थापक ने पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश से पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) द्वारा दायर याचिकाओं पर सुनवाई करने का भी आग्रह किया। उन्होंने मुख्य न्यायाधीश काजी फ़ैज़ ईसा से मामले की जांच के लिए एक न्यायिक आयोग गठित करने का आग्रह किया।

सीसीटीवी फुटेज के जरिए अपराधियों हो सकती थी पहचान


190 मिलियन पाउंड से जुड़े कथित भ्रष्टाचार मामले में अदालत की सुनवाई में भाग लेने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए खान ने कथित धांधली की न्यायिक जांच के लिए अपना आह्वान दोहराया। पूर्व पीएम ने कहा कि प्रतिष्ठान 9 मई की हिंसा को 'लंदन योजना' के अनुसार उनकी पार्टी को खत्म करने के बहाने के रूप में इस्तेमाल कर रहा है। पीटीआई प्रमुख ने कहा, "सीसीटीवी फुटेज के जरिए अपराधियों की पहचान की जा सकती थी, लेकिन ये चोरी हो गए हैं। फुटेज चोरी के पीछे जो लोग थे, वे 9 मई की घटना के लिए जिम्मेदार थे।

प्रदर्शनकारियों द्वारा सैन्य प्रतिष्ठानों पर हमला

उन्होंने आरोप लगाया कि शरीफ परिवार और राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी से संबंधित मामलों को बंद करना "लंदन योजना का हिस्सा" था।
भ्रष्टाचार के एक मामले में इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद पिछले साल 9 मई को बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए थे। प्रदर्शनकारियों द्वारा सैन्य प्रतिष्ठानों पर हमला करने से स्थिति गंभीर हो गई। पाकिस्तान में 8 फरवरी को हुए आम चुनाव को विवादास्पद माना गया। इमरान खान द्वारा स्थापित पीटीआई और कई अन्य पार्टियों ने इंटरनेट शटडाउन, बड़े पैमाने पर धांधली और 'स्तरीय खेल मैदान' की कमी का आरोप लगाया।

सीनेट चुनाव वैध नहीं

पूर्व पीएम ने आगे कहा कि पीटीआई सीनेट चुनावों को वैध नहीं मानेगी क्योंकि नेशनल असेंबली पहले स्थान पर "धांधली का एक उत्पाद" थी। पिछले हफ्ते सिफर विवाद पर अमेरिकी कांग्रेस में सुनवाई के दौरान पीटीआई के संस्थापक ने कहा कि यह बिडेन प्रशासन के लिए एक 'आपदा' होती अगर अमेरिकी राजनयिक डोनाल्ड लू ने कहा कि वाशिंगटन ने उनकी सरकार को हटाने का समर्थन किया है। उन्होंने दावा किया कि वाशिंगटन में पूर्व राजदूत असद मजीद ने राष्ट्रीय सुरक्षा समिति को डोनाल्ड लू के 'धमकी भरे लहजे' के बारे में जानकारी दी थी।

ईसीपी निष्पक्ष जांच नहीं कर सकता

खान ने कहा, "लू ने कांग्रेस की सुनवाई से पहले तथ्यों का खुलासा नहीं किया क्योंकि यह बिडेन प्रशासन के लिए हानिकारक होता। पूर्व प्रधान मंत्री ने कहा कि वह सिफर की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार नहीं थे क्योंकि गुप्त दस्तावेजों को सुरक्षित रखने के लिए एक प्रोटोकॉल लागू था। पीटीआई संस्थापक ने धांधली के आरोपों में पाकिस्तान चुनाव आयोग की जांच को भी खारिज कर दिया और कहा कि ईसीपी "निष्पक्ष जांच" नहीं कर सकता क्योंकि उसने खुद यह अभ्यास किया था।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article