India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Pakistan डेंगू मामलों में खतरनाक वृद्धि के बीच रावलपिंडी ने डेंगू आपातकाल की घोषणा की

01:57 PM Oct 09, 2024 IST
Advertisement

डेंगू : के मामलों में उल्लेखनीय वृद्धि के जवाब में रावलपिंडी ने पूरे जिले में आपातकाल की घोषणा की है। डिप्टी कमिश्नर ने प्रकोप को संबोधित करने के लिए तत्काल उपायों की घोषणा की है, जिसमें पूरे जिले में आपातकालीन डेंगू काउंटर की स्थापना शामिल है।

Highlight

मच्छर जनित बीमारियों के बढ़ते वैश्विक प्रसार

मोबाइल टीमें वायरस के प्रसार को रोकने के प्रयासों में सक्रिय रूप से लगी हुई हैं, विशेष रूप से नए पहचाने गए वेरिएंट को, जो पिछले स्ट्रेन की तुलना में अपनी बढ़ी हुई गंभीरता के लिए जाना जाता है।विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने डेंगू और अन्य मच्छर जनित बीमारियों के बढ़ते वैश्विक प्रसार के बारे में गंभीर चिंता व्यक्त की है। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने इस बढ़ते सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट से निपटने के लिए तत्काल और समन्वित वैश्विक प्रतिक्रिया का आह्वान किया है।

2021 से हर साल डेंगू के मामलों में लगभग दोगुनी वृद्धि

उन्होंने 2021 से हर साल डेंगू के मामलों में लगभग दोगुनी वृद्धि की चिंताजनक प्रवृत्ति पर जोर दिया। एआरवाई न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, अकेले 2024 के पहले आठ महीनों में, दुनिया भर में 12.3 मिलियन से अधिक मामले सामने आए हैं, जिसके परिणामस्वरूप 7,900 से अधिक मौतें हुई हैं - जो 2023 के पूरे वर्ष में रिपोर्ट किए गए कुल मामलों से लगभग दोगुना है। डेंगू बुखार तेज बुखार से लेकर शरीर में तेज दर्द तक के लक्षणों के साथ प्रकट हो सकता है, जिसमें से कई मामले बिना लक्षण वाले होते हैं, जिससे बीमारी का पता लगाने और प्रबंधन के प्रयास जटिल हो जाते हैं। डब्ल्यूएचओ का अनुमान है कि सालाना वैश्विक संक्रमण 100 मिलियन से 400 मिलियन के बीच होता है, जो इस मच्छर जनित बीमारी से होने वाले भारी स्वास्थ्य बोझ को दर्शाता है।

आपातकालीन डेंगू काउंटरों की स्थापना

रावलपिंडी की त्वरित और व्यापक प्रतिक्रिया स्थिति की गंभीरता को रेखांकित करती है, स्थानीय अधिकारी प्रभावी रूप से प्रकोप को रोकने के लिए संसाधन जुटा रहे हैं। एआरवाई न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, आपातकालीन डेंगू काउंटरों की स्थापना और मोबाइल टीमों की तैनाती आगे के प्रसार को कम करने में महत्वपूर्ण कदम हैं। इस बीच, बदलती पर्यावरणीय परिस्थितियों और स्वास्थ्य परिदृश्यों के बीच डेंगू द्वारा उत्पन्न चुनौतियों का समाधान करने के लिए सीमाओं और क्षेत्रों में सहयोगात्मक प्रयासों के लिए डब्ल्यूएचओ का तत्काल आह्वान महत्वपूर्ण है। मच्छर जनित बीमारियों के वैश्विक प्रभाव को रोकने के लिए समन्वित कार्रवाई की आवश्यकता है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article