India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Pakistan: आत्मघाती विस्फोट से दहला बलूचिस्तान, 100 की मौत, 52 घायल, जानें पूरा अपडेट

03:41 PM Sep 29, 2023 IST
Advertisement

पाकिस्तान में आज एक साथ दो धमाके हुए, जिसमें बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा शामिल है। पाकिस्तान के बलूचिस्तान में बम धमाके के बाद अब खैबर पख्तूनख्वा की एक मस्जिद में आतंकी हमला हुआ है। तीन लोगों की मौत हो हई है, और 11 से अधिक लोग घायल हो गए है, मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक धमाके बाद मस्जिद का बड़ा हिस्सा ढह गया और बड़ी संख्या में लोग मलबे के नीचे दब गए हैं। शुक्रवार को बलूचिस्तान के मस्तुंग जिले में एक मस्जिद के पास एक आत्मघाती विस्फोट में एक पुलिस अधिकारी सहित कम से कम 100 लोग मारे गए और 52  से अधिक लोग घायल हो गए। सितंबर माह में जिले में यह दूसरा बड़ा विस्फोट है। एक अधिकारी ने कहा कि विस्फोट मदीना मस्जिद के पास हुआ जहां लोग ईद मिलादुन नबी मनाने के लिए एकत्र हुए थे।

अस्पतालों में आपातकाल लागू

मस्तुंग के सहायक आयुक्त अत्ता उल मुनीम ने कहा कि विस्फोट, जो "विशाल" प्रकृति का प्रतीत होता है, मदीना मस्जिद के पास हुआ। उन्होंने कहा कि लोगों को बाद में एक जुलूस में भाग लेना था। जिला प्रशासन ने बताया कि मृतकों में मस्तुंग के पुलिस उपाधीक्षक नवाज गशकोरी भी शामिल हैं, प्रांतीय कार्यवाहक सूचना मंत्री जान अचकजई के अनुसार, विस्फोट में गंभीर रूप से घायल लोगों को शहर के अस्पतालों में आपातकाल लागू करते हुए क्वेटा स्थानांतरित किया जा रहा है। उनके प्रवक्ता के एक बयान के अनुसार, सिंध के अंतरिम मुख्यमंत्री मकबूल बकर ने विस्फोट की निंदा की है। बयान के अनुसार मुख्यमंत्री ने कहा कि निर्दोष लोगों की जान लेने में शामिल लोग "मानवता के दुश्मन" हैं। जमीयत उलेमा-ए-पाकिस्तान के नेता मौलाना ओवैस नूरानी ने एक्स जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था पर एक पोस्ट में कहा कि उन्हें मौतों और चोटों के बारे में सुनकर गहरा दुख हुआ है।

प्रधानमंत्री के विशेष सहायक ने इस घटना को लेकर दिया बयान

पिछली सरकार में प्रधानमंत्री के विशेष सहायक के रूप में कार्य करने वाले राजनीतिक नेता ने विस्फोट में शामिल लोगों को "मनहूस जानवर" करार दिया। हाल ही में बलूचिस्तान के मस्तुंग जिले में एक विस्फोट में जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम-फजल नेता हाफिज हमदुल्ला सहित 11 लोग घायल हो गए थे। टेलीविज़न पर प्रसारित मोबाइल फ़ोन फ़ुटेज में खून से लथपथ हमदुल्ला को बोलते हुए दो बंदूकधारियों द्वारा समर्थित दिखाया गया है। घटना में 11 लोग घायल हुए हैं। इससे पहले, पाकिस्तान के पेशावर में एक विस्फोट में फ्रंटियर कांस्टेबुलरी के एक अधिकारी की मौत हो गई थी और दो नागरिकों सहित आठ अन्य घायल हो गए थे।

फ्रंटियर कांस्टेबुलरी का एक अधिकारी मारा गया

यह विस्फोट वारसाक रोड पर प्राइम हॉस्पिटल कॉम्प्लेक्स के पास हुआ, वारसाक के पुलिस अधीक्षक मोहम्मद अरशद खान ने पुष्टि की कि सुबह करीब 10:30 बजे हमले में खैबर पख्तूनख्वा एफसी की मोहमंद राइफल्स रेजिमेंट के एक वाहन को निशाना बनाया गया। उन्होंने बताया कि वाहन माचनी से पेशावर की ओर जा रहा था जब विस्फोट हुआ। मोहम्मद अरशद खान ने कहा कि फ्रंटियर कांस्टेबुलरी का एक अधिकारी मारा गया और छह एफसी अधिकारी और दो लोग घायल भी हुए।

Advertisement
Next Article