India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

न्यूयॉर्क पहुंचे पीएम मोदी, प्रवासी भारतीयों को करेंगे संबोधित

08:59 AM Sep 22, 2024 IST
Advertisement

न्यूयॉर्क : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार रात फिलाडेल्फिया हवाई अड्डे से न्यूयॉर्क के लिए उड़ान भरी। वे क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद न्यूयॉर्क पहुंचे, जहां वे संयुक्त राष्ट्र में 'भविष्य शिखर सम्मेलन' (एसओटीएफ) में हिस्सा लेंगे। इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी महत्वपूर्ण द्विपक्षीय बैठकों की अध्यक्षता करेंगे और प्रवासी भारतीयों के साथ संवाद करेंगे।

Highlight : 

  • पीएम मोदी ने अमेरिका में क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन में भाग लिया
  • न्यूयॉर्क में पीएम मोदी प्रवासी भारतीयों को करेंगे संबोधित
  • संयुक्त राष्ट्र के 'भविष्य के शिखर सम्मेलन' में सहभागिता

क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन का आयोजन

क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन का आयोजन अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा किया गया, जिसमें जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, पीएम मोदी और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीस शामिल हुए। यह शिखर सम्मेलन बिडेन और किशिदा के लिए उनके कार्यालयों से हटने से पहले एक 'विदाई' के रूप में देखा जा रहा है। क्वाड, जो ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और अमेरिका के बीच एक कूटनीतिक साझेदारी है, वैश्विक भलाई के लिए विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

क्वाड नेताओं के साथ चर्चा फलदायी रही- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, क्वाड नेताओं के साथ चर्चा फलदायी रही। हम स्वास्थ्य सेवा, प्रौद्योगिकी, जलवायु परिवर्तन और क्षमता निर्माण में मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। प्रधानमंत्री ने दोनों द्विपक्षीय बैठकों में ऑस्ट्रेलियाई पीएम अल्बानी और जापानी पीएम किशिदा के साथ चर्चा की। उन्होंने बताया कि किशिदा के साथ बैठक में बुनियादी ढांचे, सेमीकंडक्टर, रक्षा, और हरित ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में सहयोग पर बात की गई। पीएम मोदी ने कहा, भारत-जापान के बीच मजबूत संबंध वैश्विक समृद्धि के लिए महत्वपूर्ण हैं।

पीएम मोदी 23 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा में शिखर सम्मेलन को करेंगे संबोधित

ऑस्ट्रेलियाई पीएम के साथ बैठक में, उन्होंने व्यापार, सुरक्षा, अंतरिक्ष और संस्कृति के क्षेत्रों में और भी अधिक सहयोग पर चर्चा की। पीएम मोदी ने कहा, भारत और ऑस्ट्रेलिया की दोस्ती समय की कसौटी पर खरी उतरी है। न्यूयॉर्क पहुंचने पर, पीएम मोदी एक प्रवासी भारतीय कार्यक्रम को संबोधित करेंगे, जिसमें वे भारतीय समुदाय के साथ अपने विचार साझा करेंगे। इसके अलावा, वे सीईओ के साथ एक गोलमेज चर्चा में भी शामिल होंगे। 23 सितंबर को, पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा में 'शिखर सम्मेलन' को संबोधित करेंगे।

यह शिखर सम्मेलन संयुक्त राष्ट्र के इतिहास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, क्योंकि यह 2025 में इसकी स्थापना के 80वें वर्ष में प्रवेश करेगा। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इस शिखर सम्मेलन को 'पीढ़ी में एक बार होने वाला संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन' बताया है। इस शिखर सम्मेलन में बड़ी संख्या में वैश्विक नेताओं के भाग लेने की उम्मीद है।

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी की न्यूयॉर्क यात्रा और उनकी द्विपक्षीय बैठकों से यह स्पष्ट होता है कि भारत वैश्विक मंच पर अपने संबंधों को मजबूत करने और विभिन्न मुद्दों पर सहयोग बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। यह यात्रा न केवल भारतीय समुदाय के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि वैश्विक स्तर पर भारत की भूमिका को भी मजबूती प्रदान करेगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article