India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

POK में फहराया तिरंगा, पाकिस्तानी सेना और पुलिस के खिलाफ विरोध प्रदर्शन

11:37 AM May 11, 2024 IST
Advertisement

POK: पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के रावलकोट में पाकिस्तानी सेना और पुलिस के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान भारतीय तिरंगा फहराया गया है। बता दें, पाकिस्तान ने RAW को दोषी ठहराया क्योंकि अन्यायपूर्ण करों को लेकर पाकिस्तान सरकार के खिलाफ POK में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। जगह-जगह धरना-प्रदर्शन, पुलिस से टकराव और पत्थरबाजी की घटनाएं सामने आई हैं। साथ ही इन प्रदर्शनों में भारतीय तिरंगा भी दिखाई पड़ रहा है।

सेना और पुलिस के खिलाफ विरोध प्रदर्शन

जानकारी के मुताबिक, POK में महंगाई के खिलाफ ज्वाइंट अवामी एक्शन कमेटी ने 11 मई यानी शनिवार को राज्य (PoK) की असेंबली (विधान सभा) के बाहर विरोध-प्रदर्शन का आह्वान किया था। कानून-व्यवस्था के मद्देनजर सरकार ने PoK में धारा 144 लागू कर दी ताकि लोग अपने घरों से बाहर ना निकलें। इसको लेकर शुक्रवार को ही स्थानीय लोगों का गुस्सा फूट पड़ा और बड़ी संख्या में लोग राजधानी मुजफ्फराबाद, मीरपुर और ददियाल जैसे इलाकों में सड़कों पर उतर आए। भीड़ के हाथों में POK और भारत का राष्ट्रीय झंडा दिखाई पड़ा।

एक प्रोटेस्ट मार्च निकालने का ऐलान

वहीं, ज्वाइंट अवामी एक्शन कमेटी (JAAC) ने अपनी मांगों को लेकर आज 11 मई को PoK के मुजफ्फराबाद में एक प्रोटेस्ट मार्च निकालने का ऐलान किया है, जिसके मद्देनजर राज्य सरकार ने CAF और पंजाब पुलिस की अतिरिक्त टुकड़ियों की मांग की है। राज्यों ने बाहर से सेना तैनात करने और स्थिति से सख्ती से निपटने की योजना बनाई है, जिसके चलते प्रदर्शनकारी भड़क उठे हैं। ज्वाइंट आवामी एक्शन कमेटी के नेताओं ने फैसला किया है कि 11 मई की घटना को बलपूर्वक विफल करने की सरकार की किसी भी कोशिश का पुरजोर विरोध किया जाएगा। PoK के लोगों का कहना है कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर और गिलगित बाल्टिस्तान में लोगों के पास खाना नहीं है, आटा-दाल नहीं है और बिजली कटौती चरम पर है। चारों तरफ भुखमरी फैली है और लोग लोग मर रहे हैं। वहीं भारत के सेव शारदा संगठन ने भी POK के लोगों की मांगों का समर्थन किया है।

प्रदर्शन ने लिया हिंसा का रूप

हालांकि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर की यूनाइटेड कश्मीर पीपुल्स नेशनल पार्टी (UKPNP) और ज्वॉइंट अवामी एक्शन कमेटी (JAAC) ने पाकिस्तान को शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों के खिलाफ किसी भी बल के इस्तेमाल की चेतावनी दी है। लेकिन, POK के कई हिस्सों में प्रदर्शन ने अब हिंसा का रूप ले लिया है।

पाकिस्तान ने 11 मई को यहां होने वाले विरोध प्रदर्शन को दबाने के लिए पंजाब प्रांत से भारी संख्या में फ्रंटियर कोर सुरक्षा बलों को तैनात किया है। साथ ही, रेंजर्स और क्विक रिस्पांस फोर्स को भी यहां भेजा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article