India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Rishi Sunak ने ट्रूडो से फोन पर की बात, बोले- India-Canada के बीच तनाव कम होने की है उम्मीद

01:46 PM Oct 07, 2023 IST
Advertisement

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि भारत-कनाडा के बीच राजनयिक तनाव में कमी आएगी। बिगड़ते संबंधों के बीच नई दिल्ली ने ओटावा से 10 अक्टूबर तक अपने 41 राजनयिकों को वापस बुलाने को कहा है। शुक्रवार शाम को अपने कनाडाई समकक्ष जस्टिन ट्रूडो के साथ एक कॉल में सनक ने यूके की स्थिति की पुष्टि की कि सभी देशों को संप्रभुता और कानून के शासन का सम्मान करना चाहिए।

एक सरकारी बयान में कहा गया, प्रधानमंत्री ने ब्रिटेन की स्थिति के बारे में बताते हुए कहा कि सभी देशों को राजनयिक संबंधों पर वियना कन्वेंशन के सिद्धांतों सहित संप्रभुता और कानून के शासन का सम्मान करना चाहिए।

नाडा और भारत के बीच संबंधों में खटास?

ट्रूडो ने भारत में कनाडाई राजनयिकों से संबंधित स्थिति पर सुनक को अपडेट किया और दोनों नेता संपर्क में बने रहने पर सहमत हुए। ट्रूडो द्वारा पिछले महीने संसद में भारतीय खुफिया एजेंटों द्वारा खालिस्तान समर्थक सिख कट्टरपंथी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में शामिल होने के आरोप के बाद कनाडा और भारत के बीच संबंधों में खटास आ गई।

ट्रूडो के आरोपों के बाद, दोनों देशों ने एक-एक राजनयिक को निष्कासित कर दिया और भारत ने कनाडा के आरोपों को राजनीति से प्रेरित और बेतुका बताया। हाल ही में, नई दिल्ली ने ओटावा को भारत में अपने 62 राजनयिकों में से 41 को वापस बुलाने के लिए कहा। सीटीवी न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, कनाडा ने अपने अधिकांश राजनयिक कर्मचारियों को भारत से निकाल लिया है और उन्हें कुआलालंपुर (मलेशिया) या सिंगापुर में स्थानांतरित कर दिया है।

Advertisement
Next Article