India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

रूस ने यूक्रेन पर लगाया उसका प्लेन गिराने का आरोप, 74 लोगों की हुई है मौत

05:47 PM Jan 24, 2024 IST
Advertisement

एक सैन्य परिवहन विमान, जिसके बारे में रूस ने कहा था कि वह 65 यूक्रेनी युद्धबंदियों को ले जा रहा था, बुधवार को यूक्रेन के पास एक रूसी क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। गवर्नर के अनुसार, जहाज़ पर सवार सभी लोग मारे गए। यह तुरंत स्पष्ट नहीं हो सका कि बेलगोरोड क्षेत्र में दुर्घटना का कारण क्या था। इसके साथ ही अब रूस ने यूक्रेन पर उसका प्लेन गिराने का आरोप लगाया। इस दौरान उन्होंने कहा कि 74 लोगों की मौत हुई है।

 

Highlights:

एसोसिएटेड प्रेस इस बात की पुष्टि नहीं कर सका कि जहाज पर कौन था, और यूक्रेनी अधिकारियों ने असत्यापित जानकारी साझा करने के प्रति आगाह किया। रूसी राज्य समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती ने मंत्रालय का हवाला देते हुए बताया कि युद्धबंदियों को कैदियों की अदला-बदली के लिए सीमा क्षेत्र में ले जाया जा रहा था। सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए दुर्घटना के फुटेज में एक बर्फीले ग्रामीण इलाके में आसमान से एक विमान गिरता हुआ दिखाई दे रहा है, और जहां यह जमीन से टकराया वहां आग का एक बड़ा गोला फूट रहा है। राज्य समाचार एजेंसी TASS ने एक स्थानीय आपातकालीन सेवा अधिकारी का हवाला देते हुए कहा कि अग्निशामक, एम्बुलेंस और पुलिस बेलगोरोड के कोरोचान्स्की जिले में दुर्घटनास्थल पर पहुंची। दो वरिष्ठ रूसी सांसदों ने बिना सबूत दिए आरोप लगाया कि विमान को यूक्रेनी बलों द्वारा छोड़ी गई मिसाइलों से गिराया गया था।

दुर्घटना से कुछ समय पहले, बेलगोरोड के गवर्नर व्याचेस्लाव ग्लैडकोव ने अपने टेलीग्राम चैनल पर कहा था कि क्षेत्र में "मिसाइल अलर्ट" शुरू हो गया है और निवासियों को आश्रय लेने की चेतावनी दी है। युद्धबंदियों के इलाज के लिए यूक्रेन के समन्वय मुख्यालय ने कहा कि वह दुर्घटना की जांच कर रहा है लेकिन उसने तुरंत कोई जानकारी नहीं दी। इसके बजाय, इसने "असत्यापित जानकारी" साझा करने के प्रति आगाह किया। टेलीग्राम पर एक बयान में कहा गया, "हम इस बात पर जोर देते हैं कि दुश्मन सक्रिय रूप से यूक्रेन के खिलाफ सूचना विशेष अभियान चला रहा है, जिसका उद्देश्य यूक्रेनी समाज को अस्थिर करना है।" रूसी रक्षा मंत्रालय के अनुसार, एक विशेष सैन्य आयोग दुर्घटनास्थल की ओर जा रहा था, जिसने कहा कि युद्धबंदियों के अलावा, उनके साथ तीन लोग और छह चालक दल सवार थे।

पत्रकारों से सुबह की बातचीत में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि वह दुर्घटना पर टिप्पणी नहीं कर सकते क्योंकि उनके पास इसके बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं है। विमान को सैनिकों, कार्गो, सैन्य उपकरणों और हथियारों को एयरलिफ्ट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। रूस की सैन्य निर्यात एजेंसी के अनुसार, यह 225 सैनिकों को ले जा सकता है। रूसी वायु सेना को कई दुर्घटनाओं का सामना करना पड़ा है, जिसके लिए कुछ पर्यवेक्षकों ने यूक्रेन में लड़ाई के बीच अधिक संख्या में उड़ानों को जिम्मेदार ठहराया है। क्रेमलिन की सेना के यूक्रेन में घुसने के सात सौ दिन बाद, बर्फीले मौसम के बीच 1,500 किलोमीटर (930 मील) की अग्रिम पंक्ति काफी हद तक स्थिर रही। जैसा कि दोनों पक्ष अपने हथियारों के भंडार को फिर से भरने की कोशिश कर रहे हैं, युद्ध ने हाल ही में लंबी दूरी के हमलों पर ध्यान केंद्रित किया है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article