India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

ताइवान के चारों ओर मंडरा रहा है चीन, 10 चीनी जहाज और 2 सैन्य विमान दिखे

11:32 AM Jun 02, 2024 IST
Advertisement

Taiwan: ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने शनिवार सुबह 6 बजे से रविवार सुबह 6 बजे के बीच देश के चारों ओर छह चीनी नौसैनिक जहाजों, चार तट रक्षक जहाजों और दो सैन्य विमानों का पता लगाया, ताइवान समाचार ने बताया।

Highlights

ताइवान ने देखे 10 चीनी जहाज, 2 सैन्य विमान

एमएनडी के अनुसार, दो पीएलए विमानों ने उत्तरी क्षेत्र में देश के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (एडीआईजेड) की ताइवान स्ट्रेट मध्य रेखा का उल्लंघन किया। जवाबी कार्रवाई में, ताइवान ने विमानों, नौसैनिक जहाजों और तटीय-आधारित मिसाइल प्रणालियों के साथ पीएलए गतिविधि की निगरानी करके जवाब दिया। चीन सितंबर 2020 से अधिक बार ग्रे ज़ोन रणनीति का उपयोग कर रहा है, धीरे-धीरे ताइवान के आसपास के क्षेत्र में सैन्य विमानों और नौसेना के जहाजों की संख्या का विस्तार कर रहा है।

ग्रे ज़ोन रणनीति को "स्थिर-स्थिति निरोध और आश्वासन से परे एक प्रयास या प्रयासों की श्रृंखला के रूप में परिभाषित किया जाता है जो बल के प्रत्यक्ष और बड़े पैमाने पर उपयोग का सहारा लिए बिना किसी के सुरक्षा उद्देश्यों को प्राप्त करने का प्रयास करता है।" यह ऐसे समय में हुआ है जब चीन और ताइवान के बीच तनाव अपने चरम पर है। ताइवान पर कभी शासन न करने के बावजूद, चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी इसे अपने क्षेत्र का हिस्सा मानती है और ज़रूरत पड़ने पर बलपूर्वक इस पर कब्ज़ा करने की धमकी दे चुकी है। इससे पहले 27 मई को, चीनी विदेश मंत्रालय ने हाल ही में अमेरिकी सांसदों की ताइवान यात्रा का कड़ा विरोध किया था। अमेरिकी सांसदों की ताइवान यात्रा के बीच, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने कहा कि बीजिंग अमेरिका और ताइवान के बीच सैन्य संपर्क का कड़ा विरोध करता है, साथ ही देश द्वारा ताइवान को हथियारबंद करने के किसी भी प्रयास का भी। ताइवान के स्वशासित द्वीप पर अमेरिकी सांसदों की यात्रा ऐसे समय में हुई है जब कुछ दिन पहले ही चीन ने ताइवान के पास 'बड़े पैमाने पर' सैन्य अभ्यास किया था।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article