India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

US-British Attack Houthi: अमेरिका और ब्रिटिश सेनाओं ने Houthi पर किया जवाबी हमला

10:02 AM Jan 23, 2024 IST
US-British Attack Houthi
Advertisement

US-British Attack Houthi: अमेरिका और ब्रिटेन (US-British Attack Houthi) की सेनाओं ने सोमवार रात को यमन में ईरान समर्थित हुती विद्रोहियों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे आठ स्थानों में मौजूद कई ठिकानों पर बमबारी की। यह दूसरी बार है जब दोनों सहयोगी देशों ने विद्रोहियों की मिसाइल प्रक्षेपण क्षमताओं पर जवाबी हमले किए हैं।

Highlights

इन देशों ने किया खुफिया संबंधी सहयोग

US-British Attack Houthi

अधिकारियों के अनुसार, अमेरिका और ब्रिटेन (US-British Attack Houthi) ने हुती के मिसाइल भंडार स्थलों, ड्रोन और लॉन्चर को नष्ट करने के लिए युद्धपोत और पनडुब्बी से छोड़े जाने वाली मिसाइल तोमाहॉक तथा लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल किया। अधिकारियों ने नाम न उजागर करने की शर्त पर बताया कि इस अभियान में ऑस्ट्रेलिया, बहरीन, कनाडा और नीदरलैंड ने खुफिया और निगरानी संबंधी सहयोग दिया। एक संयुक्त बयान में छह सहयोगी देशों ने कहा कि हमलों में हुती के भूमिगत भंडार स्थलों और हुती की मिसाइल तथा वायु निगरानी क्षमताओं से जुड़े ठिकानों को निशाना बनाया गया।

अधिकारियों ने तनाव को लेकर कही ये बात

UK Defence Minister Shapps

अधिकारियों ने कहा कि हमारा उद्देश्य लाल सागर में तनाव को कम करना और स्थिरता बहाल करना है लेकिन हम हुती नेतृत्व को दी चेतावनी दोहराते हैं कि हम लगातार खतरों को देखते हुए दुनिया के सबसे अहम जलमार्गों में से एक लाल सागर में लोगों की जिंदगियों और निर्बाध व्यापार की रक्षा करने से पीछे नहीं हटेंगे। ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने पुष्टि की कि रॉयल एयर फोर्स के चार विमानों ने ‘‘सना एयरफील्ड के क्षेत्र में दो सैन्य स्थलों पर कई ठिकानों’’ को निशाना बनाया। रक्षा मंत्री ग्रांट शाप्स ने कहा कि इन हमलों का उद्देश्य हुती की क्षमताओं को कम करना है।

अमेरिकी सेना ने इन ठिकानों को बनाया निशाना

US-British Attack Houthi

अमेरिकी सेना (US-British Attack Houthi) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पत्रकारों को बताया कि हमले में 25 से 30 बम गिराए गए और प्रत्येक स्थान पर कई ठिकानों को निशाना बनाया गया। उन्होंने बताया कि यह पहली बार है कि इतने आधुनिक हथियारों को नष्ट किया गया है। इस संयुक्त अभियान से करीब 10 दिन पहले अमेरिका और ब्रिटेन के युद्धपोतों और लड़ाकू विमानों ने 28 स्थानों पर 60 से अधिक ठिकानों को निशाना बनाया था। यह हमला वाणिज्यिक जहाजों पर हुती के लगातार ड्रोन और मिसाइल हमलों के बाद किया गया था। हुती ने अक्टूबर में इजराइल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद से ही जहाजों को निशाना बनाना शुरू कर दिया है। हुती के मीडिया कार्यालय ने सोमवार को एक ऑनलाइन बयान में कहा कि यमन की राजधानी सना में हमले किए गए। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने सोमवार सुबह अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से फोन पर बात की। सुनक के कार्यालय ने बताया कि दोनों नेता ‘‘हुती की क्षमताओं को कम करने के लिए आवश्यक, लक्षित सैन्य कार्रवाई’’ करने पर राजी हो गए।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

Advertisement
Next Article