India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने नेतन्याहू के साथ 30 मिनट तक की बातचीत

08:01 AM Oct 10, 2024 IST
Advertisement

US President : ने बुधवार को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ 30 मिनट की फोन कॉल की, यह लगभग दो महीनों में उनकी पहली बातचीत थी और ईरानी बैलिस्टिक मिसाइल हमले के लिए इजरायल की योजनाबद्ध प्रतिक्रिया पर चर्चा करने का मौका था।

Highlight

अमेरिकी और इजरायली अधिकारियों के बीच ईरानी हमले के लिए इजरायल की प्रतिक्रिया के बारे में चर्चा

कॉल समाप्त होने के बाद प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने कहा, उन्होंने कई मुद्दों पर चर्चा की, उन्होंने बातचीत को अमेरिकी और इजरायली अधिकारियों के बीच ईरानी हमले के लिए इजरायल की प्रतिक्रिया के बारे में चर्चा का विस्तार बताया, जिसके बारे में बिडेन ने कहा है कि यह आनुपातिक होना चाहिए। व्हाइट हाउस के एक रीडआउट में बिडेन द्वारा ईरानी मिसाइल हमले की स्पष्ट रूप से निंदा करने का वर्णन किया गया है, लेकिन दोनों नेताओं द्वारा इजरायल की प्रतिक्रिया पर चर्चा के बारे में विस्तार से नहीं बताया गया है, जो कॉल का कारण था और जिसके बारे में बिडेन ने कहा है कि इसमें ईरानी परमाणु स्थलों पर हमला शामिल नहीं होना चाहिए।मध्य पूर्व में तेजी से बढ़ते तनाव के बीच दोनों नेताओं के बीच 49 दिनों तक बातचीत न होना इस बात का संकेत है कि रिश्ते कितने तनावपूर्ण हो गए हैं और दोनों नेता इस क्षेत्र के लिए अपने उद्देश्यों से कितने दूर हो गए हैं।

अमेरिका संभावित इजरायली हमले से पहले लेबनान से अमेरिकियों को निकालने के लिए काम कर रहा है

व्हाइट हाउस की प्रेस प्रवक्ता कैरिन जीन-पियरे ने बुधवार को कहा कि अमेरिका संभावित इजरायली हमले से पहले लेबनान से अमेरिकियों को निकालने के लिए काम कर रहा है। जीन-पियरे ने कहा कि बेरूत में अमेरिकी दूतावास खुला है और उन अमेरिकियों की मदद कर सकता है जिन्हें आपातकालीन पासपोर्ट या अन्य दस्तावेजों की आवश्यकता है और जब तक बेरूत हवाई अड्डा खुला रहेगा, अमेरिका हवाई जहाज उपलब्ध कराना जारी रखेगा। हालांकि, इजरायली सेना ने कहा कि उसकी लेबनान में अपने मौजूदा हमलों को कम करने की कोई योजना नहीं है, आईडीएफ ने बुधवार को दावा किया कि उसने हाल के हफ्तों में सीमा पार 1,100 से अधिक हवाई हमले किए हैं। अधिकारियों ने कहा कि इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच लड़ाई तेज होने के कारण अब तक 1,110 से अधिक अमेरिकी लेबनान से भाग चुके हैं।

अमेरिकी नागरिकों के लिए देश छोड़ने के लिए हजारों सीटों की व्यवस्था कर रहा है

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने संवाददाताओं को बताया कि अमेरिका, अमेरिकी नागरिकों के लिए देश छोड़ने के लिए हजारों सीटों की व्यवस्था कर रहा है, जिसमें से 50 लोग बुधवार सुबह इस्तांबुल के लिए नवीनतम उड़ान में सवार होंगे। मिलर ने अमेरिकियों के लिए निर्धारित यात्राओं के बारे में कहा, "हमारे पास लगभग 150 लोगों के साथ कुछ उड़ानें हैं, और हमारे पास कुछ अन्य उड़ानें हैं, लेकिन यह एक सतत प्रश्न है जिस पर हम विचार कर रहे हैं, एक सतत मूल्यांकन जो हम कर रहे हैं। मिलर ने कहा कि उड़ानें आवश्यकतानुसार जारी रहेंगी क्योंकि सैकड़ों अन्य विदेशी नागरिक भी इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच खूनी संघर्ष से बचने के लिए लेबनान को खाली करने का विकल्प चुन रहे हैं। सैकड़ों हज़ार लोग पहले ही दक्षिणी लेबनान से भाग चुके हैं, जहाँ इज़राइल की बमबारी सबसे तीव्र है और जहाँ IDF हिजबुल्लाह के हथियारों के भंडार को नष्ट करने के लिए जमीनी अभियान चला रहा है।

आईडीएफ के अनुसार, हिजबुल्लाह ने बुधवार को सीमा पार कम से कम 90 मिसाइलें दागी हैं

IDF चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल हर्ज़ी हलेवी ने कहा कि इज़राइल लेबनान के खिलाफ़ अपने हमलों की कठोर लहर जारी रखेगा ताकि "(हिजबुल्लाह) को कोई राहत या सुधार न मिले, टाइम्स ऑफ़ इज़राइल ने रिपोर्ट किया। हलेवी ने कहा, हमारा हमला शक्तिशाली, सटीक और सबसे बढ़कर, आश्चर्यजनक होगा। वे समझ नहीं पाएंगे कि क्या हुआ और कैसे हुआ। इस बीच, आईडीएफ के अनुसार, हिजबुल्लाह ने बुधवार को सीमा पार कम से कम 90 मिसाइलें दागी हैं, जिनमें से रॉकेट या तो रोक दिए गए या उत्तरी इजरायली क्षेत्रों में गिरकर जल गए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article