India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

World News: बांग्लादेश में आरक्षण को लेकर हंगामा, प्रदर्शन में अब तक 4 की मौत

04:42 AM Jul 17, 2024 IST
Advertisement

World News: भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश में इन दिनों बड़ी उथल-पुथल चल रही है। देश के कई प्रमुख शहरों में सरकारी नौकरियों में आरक्षण की व्यवस्था में सुधार को लेकर मांग तेज हो गई है। इस दौरान प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच हुई झड़प में मंगलवार को तीन विद्यार्थियों सहित कम से कम चार लोगों की मौत हो गई जबकि 100 से अधिक लोग घायल हो गए। अधिकारियों को मंगलवार को चार प्रमुख शहरों में अर्धसैनिक बल को बुलाने के लिए मजबूर होना पड़ा। हालातों को देखते हुए सैकड़ों जवानों को तैनात किया गया।

Highlights

 

यह मामला तब शुरू हुआ जब सत्तारूढ़ अवामी लीग के छात्र मोर्चे के कार्यकर्ता प्रदर्शनकारियों के सामने आ गए। प्रदर्शनकारी इस बात पर जोर दे रहे थे कि मौजूदा आरक्षण व्यवस्था सरकारी सेवाओं में मेधावी छात्रों के नामांकन को काफी हद तक रोक रही है। मीडिया खबरों के अनुसार, हिंसा में उत्तरपूर्वी रंगपुर में स्थित विश्वविद्यालय के एक छात्र, राजधानी ढाका में एक छात्र और दक्षिणपूर्वी चटगांव में एक छात्र व एक राहगीर सहित दो लोगों की मौत हो गई।

प्रदर्शनकारियों ने मुख्य शहरों को बनाया निशाना

प्रदर्शनकारियों ने चार महत्वपूर्ण शहरों मध्य ढाका, उत्तर पश्चिम राजशाही, दक्षिण पश्चिम खुलना और चट्टोग्राम में राजमार्ग और रेल मार्ग बाधित किये। ढाका विश्वविद्यालय के छात्रों ने प्रथम और द्वितीय श्रेणी की सरकारी नौकरियों में भर्ती के लिए एक सप्ताह से चल रहे विरोध प्रदर्शन में अग्रणी भूमिका निभाई है. छात्रों की मांग है कि मौजूदा आरक्षण प्रणाली में सुधार करते हुए प्रतिभा के आधार पर सीटें भरी जाएं।

प्रदर्शनकारियों ने कहा कि वे सोमवार को ढाका और उसके बाहरी इलाकों में दो सरकारी विश्वविद्यालयों में शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे थे, तभी उन पर सत्तारूढ़ पार्टी के छात्र कार्यकर्ताओं ने लाठी, पत्थर व चाकू आदि से हमला कर दिया।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article